वजन कम करने के लिए , जानिये दालचीनी चाय बनाने का सही और आसान तरीका |


मोटापा (Obesity) कम करना कोई आसान काम नहीं है। अगर आपने ये फैसला कर लिया है की आपको अपना वजन कम (Weight Lose ) करना है तो सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा। वजन कम करने के लिए जो सब से जरुरी है वो है पौष्टिक खान पान, नियमित रूप से व्यायाम और योगा। इस लेख में हम मोटापा कम करने का  घरेलु नुस्खा  बताएंगे जो किफायती भी है और असरदार भी।

बहुत से लोग ये सोचते है की कम खाना खायेंगे तो मोटापा और पेट की चर्बी (Belly Fat) को बढ़ने से रोक सकेंगे पर सच तो ये है की मोटापा कम खाना खाने से नहीं सही तरीके खाने से कम होता है। खाने का ठीक से न पचना वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है। पाचन क्रिया जब ठीक न हो तो मोटापा जैसी और भी समस्याऐ पैदा होने लगती है।

How to lose weight in Hindi

सामग्री :-

  • ½ चम्मच शुद्द शहद
  • आधा चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 250 ml साफ़ पानी

विधि :-

पहले पानी को उबाल लें और उबलने के बाद इसमें दालचीनी डालें और इसे ढक दें और 15 मिनटों तक आग पर रखें | इस प्रोसेस के बाद इस मिश्रण को 10 मिनटों तक रखे रहने दें | जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिक्स करें और आपकी दालचीनी चाय तयार है |

इस चाय को रोजाना तीन बार सेवन करें (सुबह नाश्ते से और खाने से पहले , रात को खाने के बाद लेकिन लेटने से पहले )

इसके साथ आप जब भी पानी पियें तो कोशिश करें के पानी ठंडा ना हो पानी गर्म ही पियें. और खाने के साथ में पानी ना पियें. खाने के अंत में एक कप गर्म गर्म चाय के जैसा पानी पियें इसमें आप ग्रीन टी इस्तेमाल कर सकते हैं. और हाँ ध्यान रखें के आप इसमें चीनी ना डालें, कोशिश करें के बिना चीनी की चाय पी जाए. चीनी मोटापा कम करने में बहुत बड़ी बाधक है.

आशा करते हैं के हमारे द्वारा दी गयी  जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. धन्यवाद.


Share on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0Email this to someonePrint this pageShare on Reddit0Share on Tumblr0Digg thisShare on VK

Post Author: Gurjinder Cheema

Leave a Reply