जीएसटी के बाद क्या सस्ता होगा After GST price list in india


ये तो सभी जानते हैं की 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो चूका है, जिससे की कुछ चीजे महंगी हो गयी हैं तो कुछ चीजे सस्ती हो गयी हैं. किचन से लेकर सैर सपाटा, मोबाइल खरीदने से लेकर मोबाइल का बिल भरने तक सब कुछ जीएसटी से तय होने वाला है.

इससे सामान पूरे देश में एक ही कीमत पर मिलेगा और भारत सिंगल मार्केट देश बन जाएगा अब केंद्र और राज्य सरकारों के 17 टैक्स को मिलाकर एक ही टैक्स जीएसटी लगेगा. पर क्या आप जानते हैं की कौनसी चीजे सस्ती होने वाली हैं आज हम आपको बताएंगे की जीएसटी लागू होने के बाद कौनसी चीजे सस्ती होने वाली हैं.

घर के दाम घटेंगे (House prices will decrease) –

जी हाँ दोस्तों अब घर सस्ते हो जायेंगे पर सरकार ने कहा है कि जीएसटी से अंडर-कंस्ट्रक्शन फ्लैट के दाम घटेंगे. जीएसटी में 12 फीसदी टैक्स लगेगा लेकिन इनपुट क्रेडिट की छूट मिलेगी. मतलब बिल्डर को सरकार से जो रियायत मिलेगी उसका फायदा अब ग्राहक को मिलेगा जो की पहले नहीं मिलता था.

किचन का सामान हुआ सस्ता (Kitchen baggage cheap) –

सरकार ने ये दावा किया है कि जीएसटी से किचन और रोजमर्रा की जिंदगी में यूज़ होने वाले 81 फीसदी सामान पर टैक्स की दर 18 फीसदी या उससे कम हो जाएगी. इनमें से बहुत सारे सामान सस्ते हो जाएंगे.

बाइक सस्ती हो जाएँगी (The bike will be cheap) –

जी हाँ बाइक के शौकीनों के लिए खुसखबरी है अब 21-जीएसटी से बाइक कुछ सस्ती हो सकती हैं अब बाइक पर टैक्स करीब एक फीसदी कम होकर 28 फीसदी रह जाएगा.

विमान यात्रा सस्ती भी और महंगी भी (Air travel is cheap and expensive too) –

अब इकोनॉमी क्लास जीएसटी से विमान यात्रा सस्ती हो जाएँगी. इकनॉमी क्लास के लिए एक फीसदी कम 5 फीसदी टैक्स लगेगा लेकिन वहीं बिजनेस क्लास में यात्रा महंगी हो सकती है. जीएसटी लागू होने पर बिजनेस क्लास के टिकट पर टैक्स 9 से बढ़कर 12 फीसदी हो जाएगा. 

फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन सस्ती (Refrigerator, AC, Washing Machine Affordable) –

जीएसटी लागू होने के बाद एसी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज को 28 फीसदी टैक्स दायरे में रखा गया है. अभी इन पर 30-31 फीसदी टैक्स लगता है पर अब एसी और फ्रिज की कीमत कुछ कम हो जाएगी.

फिल्म देखना हो जायेगा सस्ता (The movie will look cheaper) –

जी हाँ जीएसटी में कम टिकट वाली फिल्में देखना सस्ता हो जायेगा.100 रुपये से कम कीमत वाले फिल्म के टिकटों पर जीएसटी में 18 फीसदी टैक्स लगेगा. और अभी तक 28 फीसदी टैक्स लगता था.

ऐप टैक्सी सेवा सस्ती (App Taxi Service Affordable) –

18-जीएसटी लागू होने पर उबर और ओला जैसी ऐप बेस्ड टैक्सी की बुकिंग भी सस्ती हो जाएगी. जीएसटी में ऐप टैक्सी को पांच फीसदी की श्रेणी में रखा गया है.

छोटी कार सस्ती होंगी (Small cars will be affordable) –

दिल्ली को छोड़ कर देश के बाकी हिस्सों में छोटी कारें सस्ती हो सकती है. क्यूकि दिल्ली में वैट की ऊंची दर है. बड़ी गाड़ियां भी सस्ती होंगी पर हाइब्रिड गाड़ियां जैसे मारुति की सियाज और आर्टिगा और होंडा की एकॉर्ड और टोयोटा की कैमरी जैसी गाड़ियां महंगी होंगी.

स्लीपर ट्रेन टिकट सस्ता (Sleeper train ticket cheap) –

एक जुलाई से ट्रेन के टिकट की कीमत भी बदल जाएगी. ट्रांसपोर्टेशन को 5 फीसदी के रेट में रखा गया है. ट्रेन के जनरल डिब्बे, स्लीपर और जनरल बस में यात्रा करने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. लेकिन एसी ट्रेन या एसी बसों में यात्रा पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा.

रेस्टोरेंट में खाने के बिल पर होगा असर (The effect will be on the food bill in the restaurant) –

बिना एसी वाले रेस्त्रां में अभी सर्विस टैक्स नहीं लगता है लेकिन 12.5 फीसदी वैट लगता है। पर अब 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा। यानी इनमें टैक्स की दर 0.5 फीसदी कम होगी। एसी वाले रेस्त्रां में अभी साढ़े 12 फीसदी की दर से वैट औऱ छह फीसदी की दर से सर्विस टैक्स लगता है, पर अब इन जगहों पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा। यानी इनमें टैक्स की दर 0.5 फीसदी कम होगी। सितारा होटलों या लग्जरी रिजॉर्ट में बने रेस्त्रां में भी 18 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगेगा।

GST के फायदे क्या होंगे (What will be the benefits of GST) –

सरकार का ऐसा मानना है कि जीएसटी लागू होने के बाद जो लोग टैक्स नहीं देते वो काम हो जायेगा, महंगाई कम हो जाएगी, देश की टैक्स व्यवस्था सरल और आसान हो जाएगी. लोगों, कारोबारियों, बिजनेसमैन, टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स सिस्टम बेहद आसान हो जाएगा और साथ ही सरकार का टैक्स कलेक्शन बढ़ेगा.

Share on Facebook0Share on Google+0Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn0Email this to someonePrint this pageShare on Reddit0Share on Tumblr0Digg thisShare on VK

Post Author: Gurjinder Cheema

Leave a Reply